शनिवार, 11 नवंबर 2017

Asus P5G41-MLX Combo (Dead) Motherboard Repairing Guide

Asus P5G41-MLX Combo (Dead) Motherboard Repairing Guide

कंप्यूटर मदरबोर्ड में विभिन्न तरह की प्रोब्लेम्स आती रहती है।  क्यूंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण है।  
कोई भी डिवाइस चाहे वह LCD TV,  Printers, photostat machine , home appliances, microwave, washing machine आदि सभी ख़राब होते है।

आज में आपको मदरबोर्ड के डेड होने पर कैसे रिपेयर करे खासकर asus g41 motherboard को कैसे रिपेयर करे के बारे में आपको जानकारी कराऊंगा।  

How To Repair Dead Asus P5G41-MLX Combo  Motherboard

समस्या → मदरबोर्ड में पावर सप्लाई देने पर मदरबोर्ड पर लगी LED जलती है लेकिन मदरबोर्ड को  ओन करने पर ओन नहीं हो रहा है ? 

ट्रबलशूटिंग → Troubleshooting And Tracing
  1. सबसे पहले मदरबोर्ड को फिजिकल टूट फुट या जले होने के लिए चेक करें।  
  2. मदरबोर्ड पर सभी चिप को हाथ से छू कर ओवर हीट के लिए चेक करे। 
  3. मदरबोर्ड पर लगे Cmos बैटरी यदि वीक है तो नई  बैटरी लगाकर देखे। 
  4. समोस जम्पर सेटिंग को चेक करे।  ( सामान्यतः 1-2 Normal तथा  2-3 Clear के लिए होते है।  इसके लिए मदरबोर्ड पर प्रिंट को देखे।)
  5. मदरबोर्ड पर लगे RTC Crystal  को उंगली को मुह से गिला करके क्रिस्टल के पिनो पर लगाये और मदरबोर्ड को On करे।  यदि बोर्ड ओन हो जाता है तो क्रिस्टल को बदल दे. साथ ही क्रिस्टल के पिन पर लगे SMD कपैसिटर को भी ओपन होने के लिए चेक करे।  
ऊपर दिए गए स्टेप्स को करने के बाद भी यदि मदरबोर्ड ओन नहीं हो रहा है तो मदरबोर्ड पर ट्रिगर सर्किट को चेक करे।   asus Combo g41 बोर्ड में इसके लिए एक आई का प्रयोग होता है।  उस इस के साथ लगे कम्पनेंट जैसे capacitor, resitance, transistor आदि को चेक करे।  Ic को desolder करे।
आखिर में आईसी को बदल दे।
बोर्ड ओन हो जायेगा।

आई उसी नंबर की ही लगनी है ,
देखे चित्र :

विशेष → अपनी सुरक्षा आपके अपने हाथ में है इसके लिए सावधानी बरतनी जरुरी है।  किसी प्रकार की हानि के जिम्मेदार आप स्वम् होंगे।  


intel motherboard repairing, gigabyte motherboard repair tips, msi motherboard repair, chines motherboard repair, zebronics motherboard repairing , laptop repairing  step by step 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे  आजकल बाजार में i Series के लैपटॉप आ गए है।  जिसमे Window 7,8,10 डाले जाते है।  लेकिन जो ...