शनिवार, 11 नवंबर 2017

Network Types and Topologies in Hindi

Network Types and Topologies in Hindi


नेटवर्क के प्रकार Networks Types

मुख्य रूप से नेटवर्क तीन प्रकार के होते है। LAN, MAN, WAN  । ये निजी, बिजनेस हाउस और संस्थाओं द्वारा इस्तेमाल होते है। चूकि हर बिजनेस और संस्था की अपनी जरूरत होती है इसलिए हर नेटवर्क अपने आप में यूनीक होता है।

नेटवर्क का साइज इस बात पर निर्भर करता है कि बिजनेस हाउस अथवा संस्था किस तरह के नेटवर्क इस्तेमाल करना चाहती है। अलग अलग साइज़ के नेटवर्क 'डाटा को अलग अलग तरह से ट्रांसमिट करते हैं।

उदाहरण के लिए एक हजार यूजरों वाली संस्था का नेटवर्क अलग तरह से व्यवस्थित रहता है और उसे घटकों की विविधता की जरूरत होती है जो कि उस नेटवर्क में नहीं होती जिसमें कि केवल   पाच यूजर हो ।

लोकलं एरिया नेटवर्क Local Area Networks


एक इमारत अथवा इमारतो  के समूह. में  ऐसा कंप्यूटर नैटवर्क जिसमें दो या अधिक कंप्यूटर भौतिक रूप से एक दूसरे से जुड़े रहते है लोकल एरिया नेटवर्क कहलाता है। जुड़े हुए कंप्यूटर वर्कस्टेशन कहलाते हैं। इसमें कंप्यूटर एक दूसरे से इसलिए जुड़े रहते है ताकि महंगे  उपकरणों जैसे लेजर प्रिंटर  का संयुक्त रूप से इस्तेमाल कर सके, सर्वर में मौजूद डाटाबेस और एप्लीकेशन  सभी  वर्कस्टेशनों के लिए उपलब्ध हो सकें।
लोकल एरिया नेटवर्कों के पास अपनी characteristics topology जैसे Bus topology, Ring topology या  Star topology  होती है और वे एक साथ अधिक नेटवर्किंग प्रोटोकॉल जैसे Apple , Talk , Ethernet  अथवा 'TCP/IP लागू करते हैं।
Local Area Network (LAN)
Local Area Network (LAN)


 मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (Metropolitan Area Network)

यह एक Hi speed Networks  है जो 200 Mbps (मेगाबिट  प्रति सेकेंड) तक में आवाज, डाटा और इमेज को तेजी से 75 किमी. की  दूरी तक इमारती के कुछ ब्लॉकों अथवा फूरे शहर में ले जा सकता है। ट्रांसमिशन की स्पीड नेटवर्क के आर्किटेक्चर यर आधारित होती है और यह कम दूरी के लिए ज्यादा हो सकती है। मैन जिसमें एक या अधिक लैन यहा तक कि Telecommunications  उपकरण जैसे माइक्रोवेव और सेटेलाइट रिले स्टेशन शामिल रहते है, वाइड एरिया नेटवर्क की तुलना में छोटा होता है लेकिन इसकी स्पीड आमतौर  पर अधिक होती है।
metropolitan area network (MAN)
metropolitan area network (MAN)


 वाइड एरिया नेटवर्क (Wide Area Networks )


वैन  एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो अपनी लम्बी  दूरी तक कम्युनिकेशन करने की क्षमता के कारण लोकल एरिया नैटवर्क से काफी अलग होता है। इस नेटवर्क में पूरा  देश और बड़ी  बहुराष्ट्रीय  कपनी की  सभी साइटें कवर हो सकती हैं। वैन  का इस्तेमाल लोकल एरिया नेटवर्क और अन्य नेटवर्कों को  एक दूसरे से जोड़ने के लिए होता है ताकि एक जगह पर बैठा कोई User अपने कंप्यूटर के जरिए दूर  कहीँ बैठे किसी दूसरे यूजर से कम्युनिकैट कर सके । ज्यादातर  वैन किसी संस्था विशेष द्वारा बनाए जाते हैं और निजी होते हैं। अन्य इंटरनेट  सर्विस प्रोवाइडर Internet Service Provider   द्वारा बनाए जाते है और किसी संस्था के लैन को कनेवशन देकर उसे इंटरनेट  से जोड़ते  हैं। कम्युनिकेशन आमतौर पर एक या अधिक राष्ट्रीय  अथवा अंतर्राष्ट्रीय सरकारी इकाइयों द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं।
wide area network (WAN)
wide area network (WAN)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे  आजकल बाजार में i Series के लैपटॉप आ गए है।  जिसमे Window 7,8,10 डाले जाते है।  लेकिन जो ...