शनिवार, 11 नवंबर 2017

Star Network Topology In Hindi स्टार नेटवर्क

Star Network Topology In Hindi स्टार नेटवर्क

स्टार नेटवर्क स्ट्रक्चर Star Network Topology  and Structure

स्टार नेटवर्क सबसे आम कंप्यूटर नेटवर्क टोपोलॉजी में से एक है। इसमें कंप्यूटर एक केंदीय नेटवर्क कनेक्टर से जुडे रहते है जो आमतौर पर एक Hub 'या Switch  होता है। नेटवर्क में शामिल किसी भी कंप्यूटर द्वारा दूसरे कंप्यूटर को भेजी जाने वाली सूचनाएं हब या स्विच से होकर ही जाती हैँ।
Star Network  में प्रत्येक कंप्यूटर को जहां तक संभव हो सेंट्रल नेटवर्क कनेक्टर के पास होना चाहिए। कंप्यूटर और कनेक्टर के बीच केबल  को लम्बाई  100 मीटर से कम होनी चाहिए। हब या स्विच आमतौर पर 24 कंप्यूटरों तक से जुड़े  होते हैं।
एक वडी इमारत में फैले आँफिस में यह देखा गया है कि इमारत " की हर मंजिल पर अपना खुद का एक स्विच या हब है।  हब या स्विच इस तरह एक की लोकल एरिया नेटवर्क से जुडे हो  सकते हैं।
Star Network Topology

Star  Topology


Expansion या विस्तार

यदि सेट्रेल नेटवर्क कनेक्टर(Hub) पर खाली पोर्ट हो तो स्टार नेटवर्क से किसी अन्य नए कंप्यूटर को जोड़ने के लिए केवल एक केबल की जरूरत होती है। यहा नए कंप्यूटर की जोडे जाते समय नेटवर्क को बंद  करने को कोई जरूरत नहीं होती।

ट्रबलशूटिंग Troubleshooting

जब कंप्यूटर अथवा केबल में  कोई एरर आ जाता है तो बाकी का नेटवर्क इससे प्रभावित नहीं होता। ज्यादातर  सेंट्रल  नैटवर्क कनेक्टर(Hub) में यह क्षमता होती है कि वह एरर वाले एरिया को पहचान कर उसे वाकी के नैटवर्क से अलग कर दे ताकि बाकी  का नेटवर्क काम करता रहे। जब हब या स्विच खराब हो जाए तो कंप्यूटरों के बीच सूचनाओं का आदान " प्रदान रुक जाता है।


लागत Cost

स्टार नेटवर्क को प्रयोग  में लाने पर ज्यादा लागत  आती हैं। स्टार  नैटवर्क मैं हर कंप्यूटर को हब या स्विच से जुड़ा  होना जरूरी है। इसमें बडी मात्रा में केबल  लगती है क्योकि प्रत्येक कंप्यूटर की स्वतंत्र रूप से हव या स्विच से जोड़ना  होता है।

  
Central Network Connector
Central Network Connector

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे  आजकल बाजार में i Series के लैपटॉप आ गए है।  जिसमे Window 7,8,10 डाले जाते है।  लेकिन जो ...