शनिवार, 11 नवंबर 2017

Disk cleanup utilities का उपयोग कैसे करे

Disk cleanup utilities का उपयोग कैसे करे

how to Use disk cleanup in windows 7 8 10
कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय बहुत सारे Temporary Files सिस्टम में सेव होती जाती है।  जिसके कारण कंप्यूटर की स्पीड धीरे धीरे कम होने लगती है। किसी भी प्रोग्राम को खुलने में पहले से ज्यादा समय लगता है।  Internet Speed  पर भी असर होता है।  ऐसी स्थिति में डिस्क क्लीनअप के द्वारा आप अपने कंप्यूटर से फालतू फाइल्स को हटकर ज्यादा खली space  प्राप्त कर सकते है।  जिससे कंप्यूटर और इंटरनेट की स्पीड में काफी सुधार हो जाता है।  यूटिलिटी का उपयोग कैसे करे


Disk क्लीनअप करने के लिए निचे दिए स्टेप्स को  अपनाये। 

स्टार्ट पर क्लिक करे → All Program पर क्लिक करे → Accessories पर क्लिक करे → System Tools पर क्लिक करे → Disk  Cleanup  पर क्लिक करे।

Disk Clean up Tools 


  • आपके सामने डिस्क क्लीनअप  Dialog Box  खुल जायेगा। 
  • इस विंडो में आपको डिस्क की खाली जगह कितनी है और विंडो जिन फाइल को Delete  कर सकती है और कोनसी file  कितनी जगह लेती है इन सभी की information  यहाँ आप देख सकते है।  
  • अब आपक जिन फाइल्स को हटाना चाहते है उनको check mark  के द्वारा Select  कर ले।  इसके बाद फाइल को डिलीट करने के लिए ok  पर क्लिक करे।  आपके सामने एक coसामने आएगा जो आपसे पूछेगा की आप फाइल को डिलीट करना चाहते  है की नहीं।  फाइल को हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए yes  पर क्लिक करे।  


disk cleanup windows 7
disk cleaner
disk cleanup download
disk cleanup windows 8

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे  आजकल बाजार में i Series के लैपटॉप आ गए है।  जिसमे Window 7,8,10 डाले जाते है।  लेकिन जो ...