शनिवार, 11 नवंबर 2017

Input Output Laptop User Interface यूजर इंटरफ़ेस इनपुट और आउटपुट

Input Output Laptop User Interface यूजर इंटरफ़ेस इनपुट और आउटपुट

लैपटॉप कंप्यूटर में यूजर इंटरफ़ेस को भी इनपुट और आउटपुट , दो भागों में विभाजित किया गया  है।

इनपुट : अन्य कंप्यूटर की तरह ही लैपटॉप कंप्यूटर में भी सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए   इनपुट  की आवश्यकता होती है।  लैपटॉप कम्प्यूटर्स में भी इनपुट का मुख्य आधार की बोर्ड होता है।  लैपटॉप का के बोर्ड उसके अंदर ही लगा होता है।  लैपटॉप में माउस के स्थान पर की बोर्ड के साथ ही टच पैड अथवा ट्रैक पॉइंट बना होता है। टच पैड बहुत से आकारों  के हो सकते है, लेकिन सभी के कार्य करने का सिद्धांत एक ही होता है।  टच पैड में मैटेरियल की दो परतें बनी होती है। एक परत वर्टीकल मूवमेंट व दूसरी परत हॉरिजॉन्टल मूवमेंट को अंजाम देती है।  टच पैड के लिए विभिन्न वायर सेंसर ग्रिड , सेमी कंडक्टिव जैल, इलेक्ट्रोड आदि का प्रयोग  किया जाता है।  टचपैड पर घूमने वाली अंगुली  के मूवमेंट को माउस के मूवमेंट के समान ट्रांसलेट कर प्रयोग किया जाता है।  इसमे लगे बटनों  को माउस के समान ही क्लिक करके डॉक्यूमेंट को अंगुली को, घुमाकर स्क्रॉल किया जा सकता है।
टचपैड  के समान्य विकल्प के रूप में ट्रैक पॉइंट डिवाइस का प्रयोग भी किया जाता है।  ट्रैक पॉइंट सेंसर अंगुली के दवाब में होने वाले परिवर्तन के आधार पर कार्य करता है।  जिसके परिणामस्वरुप  टचपैड की तुलना में ट्रैक पॉइंट को तीव्र रिस्पांस प्राप्त होता है।  ये ट्रैक पॉइंट लोड सैल के द्वारा बने होते है और की बोर्ड  पर  जी, बी और एच  की जगह के मध्य लगे होते है।  ट्रेक पॉइंटर के प्रयोग को कर्सर मूवमेंट के लिए नेगेटिव चार्ज सिस्टम का प्रयोग किया जाता है।  इस सिस्टम के प्रयोग से ट्रेक पॉइंट से माउस की तरह ही सरलता  से कार्य किया जा सकता है।

आउटपुट: लैपटॉप कंप्यूटर में बाहर सीdevice कनेक्ट करने की आवश्यकता भी पड़ती है।  पुराने लैपटॉप में इस कार्य के लिए   Ps2 और सीरियल लिगेसी पोर्ट का प्रयोग किया जाता था।  आजकल  कीबोर्ड  अथवा माउस को कनेक्ट करने के लिए यूएसबी 2.0 अथवा फायर वायर का प्रयोग किया जाने लगा है।  प्रत्येक लैपटॉप कंप्यूटर में लगभग तीन यूएसबी 2.0 पोर्ट लगे होते है।  यूएसबी 2.0 तेज़ स्पीड से 480 एमबीपीएस डाटा को ट्रांसफर कर सकता है।  लैपटॉप में बाहरी मॉनिटर को कनेक्ट करने के लिए एक वीजीए पोर्ट भी लगा होता है।
लैपटॉप में नए  हार्डवेयर को लगाकर उसकी कार्य क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है।  इसके लिए पीसी कार्ड और पीसीआई स्लॉट का प्रयोग किया जाता है . आजकल छोटे और तीव्र गति के पीसी कार्ड की नई  श्रृंखला को एक्सप्रेस कार्ड कहा जाता है।  आजकल आने वाले पीसी कार्ड का आकर छोटा कर दिया गया है।  एवं इन्हे समान रूप में प्रयोग किया जाने लगा है।

डेस्कटॉप कंप्यूटर की तरह ही लैपटॉप का ईमेल और इंटरनेट सर्फिंग के लिए अनुकूल होना जरुरी है।  नेटवर्क कंप्यूटर को जोड़ने के लिए मुख्य रूप  से चार विधियों का प्रयोग किया  जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे  आजकल बाजार में i Series के लैपटॉप आ गए है।  जिसमे Window 7,8,10 डाले जाते है।  लेकिन जो ...