शनिवार, 11 नवंबर 2017

Ring Network Topology In hindi रिग नेटवर्क स्ट्रक्चर

Ring Network Topology In hindi रिग नेटवर्क स्ट्रक्चर


रिंग  नेटवर्क- कंप्यूटर नेटवर्क की वह Topology  है जिसमें प्रत्येक नोड दो  अन्य नोड्स  से जुडी होती हैं और इस तरह एक रिंग  बन जाती है। जब कोई नोड मैसेज रिसीव करती है तो यह उस Massage  के साथ  जुडे पते को  परखती है। रिंग इस तरह भी डिजाइन हो सकती है जिसमें किसी malfunctioning  अथवा फेल नोड को बाईपास किया जा सके।

रिग नेटवर्क स्ट्रक्चर Ring Network Topology and Structure

Information  इसमें केवल एक दिशा में गति करती हैं। जब कोई कंप्यूटर इंफोर्मेशन भेजता है यह उस इनफार्मेशन  को  अगले कंप्यूटर को भेजता है। उस इनफार्मेशन  के साथ जो जुड़ा पता अगर  अगले कंप्यूटर का नहीं है तो वह उस इंफोर्मेशन को आगे के कंप्यूटर में भेज" देता है। यह इंफोर्मेशन एक के बाद एक कंप्यूटर ऐसे ही अगले कंप्यूटर की भेजते रहते है जब तक कि वह कंप्यूटर न आ जाए जिसका पता उस इंफौमैशन के साथ जुड़ा  है।
Ring Network Topology

रिग नेटवर्क स्ट्रक्चर


सेटअप Setup

रिंग नेटवर्क में आमतौर पर  कंप्यूटर एक दूसरे के पास  ही रखे रहते हैं। यह सेटअप के लिहाज से आसान है क्योकि इसमें केबल को एक अकेली रिंग से सारे कंप्यूटर जुड़े होते है और किसी सेंट्रल  कनेक्टर की  इसमें जरूरत नहीं होती,
उदाहरण के लिए हब आदि की। रिग नेटवर्क का कोई आरंभ या अंत  नहीं होता।

विस्तार Expansion

रिग नेटवर्क का विस्तार समस्या पैदा करता है क्योंकि जब आप इसमें कोई नया कंप्यूटर जोड़ते  है तो केबल  को काटना जरूरी हो जाता है ऐसे में जब तक नया कंप्यूटर जुड़ नहीं जाता  नेटवर्क ठीक  से काम नहीं करता है।

ट्रबलशूटिंग Troubleshooting


जब रिंग में कोई टूटन आ जाती है तो इस ब्रेक से पहले के कंप्यूटर केबल  के जरिए इंफोर्मेशन एक दूसरे को भेज - सकते है लेकिन ब्रेक के बाद मौजूद कंप्यूटरों के साथ ऐसा संभव नहीं हो पाता। यह समस्या को दिशा का निर्धारण भी नहीं कर पाता।  कई रिग नेटवर्क में दोहरी रिंग होती है जिनके जरिए इंफोर्मरान परस्पर विपरीत दिशा में गति करती है ताकि केबल में टूटन  पर  भी नेटवर्क की सेवाओं में कोई कमी न आए।

लागत Cost

रिग नेटवर्क महंगा  होता है। चूंकि इसमें सभी कंप्यूटर एक ही केबल से जुडे होते  है इसलिए यदि कंप्यूटर एक दूसरे से  कुछ दूरी पर  मौजूद है तो काफी  केबल  की जरूरत पड़ती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे

i3,i5 लैपटॉप में Window xp कैसे Install करे  आजकल बाजार में i Series के लैपटॉप आ गए है।  जिसमे Window 7,8,10 डाले जाते है।  लेकिन जो ...